इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान के लिए भारत का दो-राज्य समाधान का समर्थन

भारत ने इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान के लिए दो-राज्य समाधान का समर्थन किया है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि यह समाधान दशकों से चले आ रहे इस संघर्ष को समाप्त करने का एकमात्र उपाय है।

जयशंकर ने कहा कि भारत इज़राइल और फिलिस्तीन के बीच शांति और स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि दो-राज्य समाधान इस संघर्ष को समाप्त करने का सबसे व्यावहारिक और स्थायी उपाय है।

इस समाधान के तहत, इज़राइल और फिलिस्तीन दो स्वतंत्र और संप्रभु राज्यों के रूप में अस्तित्व में आएंगे। इससे दोनों देशों के बीच सीमा विवाद और अन्य मुद्दों का समाधान हो सकेगा।

जयशंकर ने यह भी कहा कि भारत इस संघर्ष के समाधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर काम करने को तैयार है। उन्होंने बताया कि भारत इस मुद्दे पर अपनी नीति को निष्पक्ष और संतुलित रखेगा।

इस घोषणा के बाद, भारत की इस नीति का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर स्वागत किया गया है। इससे इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान की दिशा में एक नई आशा जगी है।

भारत का यह कदम इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष के समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। इससे इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता की स्थापना में मदद मिलेगी।