Welcome to   Click to listen highlighted text! Welcome to

झारखंड सरकार की कल्याणकारी योजनाएँ

आकांक्षा कार्यक्रम

 

झारखंड सरकार के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने झारखंड के सरकारी स्कूलों में नामांकित छात्रों के लिए यह महत्वाकांक्षी पहल शुरू की है।

लाभ

यह कार्यक्रम सरकारी स्कूलों के चयनित छात्रों को मेडिकल और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए मुफ्त कोचिंग प्राप्त करने का अवसर प्रदान करता है। 2016-17 शैक्षणिक वर्ष में शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए मुफ्त कोचिंग, अध्ययन सामग्री और बच्चों के अनुकूल सीखने का माहौल प्रदान करना है। इन छात्रों को वित्तीय बाधाओं और उपयुक्त शिक्षण सामग्री की कमी का सामना करना पड़ा, जिससे उनकी परीक्षा की तैयारी में बाधा उत्पन्न हुई। सरकार ने उच्च योग्य शिक्षकों और उपयुक्त शिक्षण सामग्री तक पहुंच सुनिश्चित की, जिससे वे अधिक संपन्न परिवारों के छात्रों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।

पात्रता

विभाग सभी जिलों में ग्यारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए राज्य स्तरीय चयन परीक्षा आयोजित करता है। योग्यता के आधार पर, इंजीनियरिंग और मेडिकल दोनों धाराओं के लिए 40 छात्रों का चयन किया जाता है। चयनित छात्रों को इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए मुफ्त आवासीय कोचिंग के साथ-साथ ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए स्कूली शिक्षा प्राप्त होती है। कोचिंग झारखंड की राजधानी शहर में उपलब्ध सर्वोत्तम शिक्षण संकाय द्वारा प्रदान की जाती है।

आवेदन प्रक्रिया

नोटिफिकेशन https://schooleducation.jharkhand.gov.in/ पर देखा जा सकता है।

 

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना

 

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना राज्य सरकार द्वारा किसानों की वित्तीय भलाई को बढ़ाने और खरीफ सीजन के शुरू होने से पहले उन्हें समय पर निवेश सहायता प्रदान करने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी कार्यक्रम है।

लाभ

प्रत्यक्ष लाभ अंतरण प्रणाली के माध्यम से, सीमांत और छोटे पैमाने के किसानों को प्रति वर्ष 5,000 रुपये प्रति एकड़ (अधिकतम 5 एकड़ तक) सीधे उनके बैंक खातों में प्राप्त होंगे।

पात्रता

राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान जिनके पास 5 एकड़ तक की खेती योग्य भूमि है, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

आवेदन प्रक्रिया

https://mmkay.jharkhand.gov.in/About.aspx पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।

 

योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया https://mmkay.jharkhand.gov.in/About.aspx       पर जाएं।

 

मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना

 

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री फैलोशिप योजना (सीएमएफवाई) का उद्देश्य झारखंड में उच्च शिक्षा प्राप्त करने में छात्रों के सामने आने वाली वित्तीय बाधाओं को दूर करना है।

लाभ

यह CMFY योजना देश के शीर्ष 163 संस्थानों में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों (B.Tech/BE/MBBS/डेंटल, इंटीग्रेटेड MBA, इंटीग्रेटेड LLB) में नामांकित झारखंड के निवासियों को फेलोशिप प्रदान करती है।

निजी विश्वविद्यालयों सहित झारखंड राज्य विश्वविद्यालयों की पीएचडी प्रवेश परीक्षाओं में असाधारण परिणाम प्राप्त करने वाले छात्रों को प्रत्येक वर्ष उनकी संतोषजनक प्रगति के अधीन अधिकतम 3 वर्ष की अवधि के लिए 15,000 रुपये की मासिक फैलोशिप प्राप्त होगी।

इसके अतिरिक्त, शीर्ष 100 वैश्विक विश्वविद्यालयों में अपने शोध कार्य को प्रस्तुत करने के लिए चुने गए छात्रों को 1 लाख रुपये या एक बार की विदेश यात्रा के लिए आवश्यक राशि प्रदान की जाएगी।

छात्रवृत्ति श्रेणियाँ

छात्रवृत्ति योजना को छात्रों के वर्ग/अध्ययन के पाठ्यक्रम के आधार पर दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित किया गया है। छात्रों को अपने वर्तमान शैक्षणिक स्तर के आधार पर प्रासंगिक श्रेणी का चयन करना चाहिए। श्रेणियाँ इस प्रकार हैं:

तकनीकी/व्यावसायिक स्तर की छात्रवृत्ति: यह श्रेणी भारत के शीर्ष सौ कॉलेजों जैसे आईआईटी और आईआईएम में तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों के लिए लागू है।

अनुसंधान छात्रवृत्ति: यह श्रेणी झारखंड के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए है। यह विशेष रूप से उन लोगों के लिए है जो झारखंड राज्य विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा में उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करते हैं या उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त करते हैं।

पात्रता

छात्र के पास झारखंड का अधिवास होना चाहिए।

छात्र के माता-पिता आयकर दाता नहीं होने चाहिए।

छात्र चालू वित्तीय वर्ष के दौरान किसी अन्य छात्रवृत्ति का लाभ नहीं उठा रहा हो।

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन पत्र का उपयोग करने के लिए, यहां क्लिक करें।

अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया https://www.jharkhand.gov.in  पर जाएं।

 

झारखंड किसान फसल राहत योजना

 पात्रता

निष्पादन प्राधिकरण

झारखंड किसान फसल राहत योजना को प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल क्षति की स्थिति में झारखंड में किसानों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

पात्रता

किसानों को झारखंड का निवासी होना चाहिए।

छोटे और सीमांत दोनों किसानों के लिए लागू।

जमीन वालों के साथ-साथ भूमिहीन किसानों पर भी लागू होता है।

निष्पादन प्राधिकरण

कृषि, पशुपालन और सहकारिता विभाग, झारखंड सरकार।

झारखंड कृषि ऋण माफी योजना

 

झारखंड राज्य सरकार ने 1 फरवरी 2021 को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना की शुरुआत की। इस योजना का उद्देश्य झारखंड में किसानों के लिए कृषि ऋण माफ करना है।

 

लाभ

इस योजना के माध्यम से, राज्य सरकार रुपये तक का ऋण माफ करेगी। 50,000 प्रति किसान।

पात्रता

आवेदक झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।

किसान क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर ऋण प्राप्त करने वाले छोटे और सीमांत किसान पात्र हैं।

आवेदक एक किसान होना चाहिए जो अपनी खुद की जमीन पर खेती करता हो या खेती के लिए जमीन पट्टे पर लेता हो।

न्यूनतम आयु आवश्यकता 18 वर्ष है।

प्रति परिवार केवल एक किसान ऋण माफी के लिए पात्र है।

31 मार्च 2020 से पहले बैंकों से ऋण लिया जाना चाहिए।

 

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार संख्या।

राशन पत्रिका।

किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी)।

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन के लिए https://jkrmy.jharkhand.gov.in/Default?lb=en  पर जाएं।

 

 

Click to listen highlighted text!