UGC NET परीक्षा प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक, टेलीग्राम पर हुआ प्रसारित

UGC NET प्रश्नपत्र लीक: डार्कनेट से टेलीग्राम तक प्रसारण, केंद्र सरकार की कार्रवाई

नई दिल्ली: हाल ही में UGC NET परीक्षा के प्रश्नपत्र डार्कनेट पर लीक होने और टेलीग्राम पर प्रसारित होने की घटना ने शिक्षा जगत में खलबली मचा दी है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस घटना की पुष्टि की और कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे हैं।

इस घटना के खुलासे के बाद, केंद्र सरकार ने इस मामले की गंभीरता को समझते हुए तत्काल जांच के आदेश दिए हैं। जांच एजेंसियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस लीक के पीछे के दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ें और कड़ी सजा दें।

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि सरकार इस प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए अत्यधिक सतर्क है और परीक्षा प्रक्रिया की सुरक्षा के लिए आवश्यक सभी कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इस प्रकार की घटनाएं परीक्षा प्रक्रिया की विश्वसनीयता और निष्पक्षता पर सवाल खड़े करती हैं और इससे उम्मीदवारों का भविष्य दांव पर लग जाता है।

इस बीच, UGC NET के अधिकारियों ने भी इस घटना पर चिंता व्यक्त की है और कहा कि वे इस मामले की गहन जांच कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीदवारों से अपील की है कि वे किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न दें और अपनी तैयारी में जुटे रहें।

इस घटना ने सरकार और परीक्षा आयोजकों को भी अपने सुरक्षा उपायों की पुनः समीक्षा करने पर मजबूर कर दिया है। इस प्रकार की घटनाएं परीक्षा प्रक्रिया की खामियों को उजागर करती हैं और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर देती हैं कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हो सकें।