ख़ालिस्तानी-गैंगस्टर संबंध पर NIA की छापेमारी: 6 राज्यों में 50 स्थानों पर छापेमारी

नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने ख़ालिस्तानी-गैंगस्टर संबंध पर बड़ी छापेमारी की है, जिसमें कई राज्यों में 50 से अधिक स्थानों पर छापेमारी की गई है। बुधवार को NIA ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली-NCR, राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर छापेमारी की।

छापेमारी के दौरान, NIA ने गैंगस्टर-टर्न्ड-टेररिस्ट अर्श डला के सहयोगी सुंदर उर्फ़ जोरा को पंजाब के फिरोजपुर से हिरासत में लिया। जोरा को चंडीगढ़ में पूछताछ के लिए लाया जाएगा।

एक दिन की ऑपरेशन में कुल 53 स्थानों पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान छह राज्यों में पिस्तौल, गोली, बड़ी संख्या में डिजिटल उपकरण और अपराधिक सामग्री जब्त की गई।

NIA की जांच में पता चला है कि इन साजिशों को विभिन्न राज्यों में जेलों में तैयार किया जा रहा था और विदेश में आधारित संचालकों द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा था। इनमें महाराष्ट्र के निर्माता संजय बियानी, खनन व्यापारी मेहल सिंह और अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी संदीप नंगल अंबिया की पिछले साल पंजाब में हत्या जैसी उच्च प्रोफ़ाइल हत्याएँ शामिल थीं।

बुधवार की छापेमारी, आतंकी-गैंगस्टर-ड्रग स्मगलर संबंध को नष्ट करने के लिए की गई थी, जिसमें विभिन्न कठोर गैंगों और उनके संचालकों से जुड़े हथियार प्रदायक, वित्तपोषक और लॉजिस्टिक प्रदायक पर ध्यान केंद्रित किया गया था।